LATEST ARTICLES

10 lakh jobs: 5 साल में सरकारी और निजी क्षेत्र में सृजित होंगे 10 लाख रोजगार —मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि होनहार प्रतिभाएं अपनी मेहनत और लगन से समाज एवं देश का नाम रोशन करती हैं। उनका सम्मान करने से उन्हें प्रोत्साहन मिलता है तथा अन्य लोग भी उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रेरित होते हैं। श्री शर्मा रविवार को जयपुर की बस्सी तहसील स्थित बेनाड़ा धाम में अखिल भारतीय हरियाणा गौड़ ब्राह्मण महासभा जयपुर की ओर से आयोजित सामूहिक गोठ एवं प्रतिभा सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की प्रगति के लिए यह आवश्यक है कि हम जातिगत भेदभाव से ऊपर उठकर जरूरतमंद लोगों की मदद करें और उन्हें आगे बढ़ाएं। श्री शर्मा ने कहा कि आपसी भाईचारे की भावना और सर्व समाज को साथ लेकर चलने से ही हम विकसित राजस्थान का संकल्प साकार कर सकते हैं। 10 lakh jobs

राज्य सरकार युवाओं को उपलब्ध करा रही आगे बढ़ने के अवसर

मुख्यमंत्री ने कहा कि मजबूत एवं समृद्ध समाज की नींव शिक्षा पर टिकी है इसलिए राज्य सरकार युवाओं को आगे बढ़ने के लिए भरपूर अवसर उपलब्ध करवा रही है। 8वीं, 10वीं तथा 12वीं कक्षा में मैरिट में आने वाले मेधावी विद्यार्थियों को 3 साल तक की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ टेबलेट निःशुल्क दिए जा रहे हैं। 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए प्रतिष्ठित कम्पनियों के माध्यम से कॉर्पोरेट सर्टिफिकेशन प्रोग्राम संचालित करने के लिए प्रदेश के सभी संभागों में राजस्थान फिनिशिंग स्कूल स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में बिजनेस इनोवेशन प्रोग्राम चलाया जाएगा। राज्य में 20 नए आईटीआई और 10 पॉलीटेक्नीक कॉलेज खोले जाएंगे। स्वामी विवेकानन्द स्कॉलरशिप फॉर अकेडमिक एक्सीलेंस योजना के तहत विद्यार्थियों की देश-विदेश में उच्च शिक्षा का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। श्री शर्मा ने कहा कि कौशल विकास के लिए स्टेट स्किल पॉलिसी बनाकर 2 साल में लगभग 1.5 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। अटल इनोवेशन स्टूडियो की स्थापना से रोजगार के नए अवसर सृजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 5 साल में सरकारी एवं निजी क्षेत्र में 10 लाख रोजगार उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभिभावकों का यह दायित्व है कि वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाकर कला, विज्ञान, खेल और तकनीकी जैसे क्षेत्रों में आगे बढ़ाएं, साथ ही उन्हें बुजुर्गों की सेवा करने के संस्कार भी दें। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए सपनों की उड़ान भरने के लिए संभावनाओं का आसमान खुला है। उन्हें अपनी लगन और मेहनत से अपने लक्ष्यों को हासिल करना चाहिए।

Diwali: दीपावली से पहले पूर्ण हों सभी स्वच्छता-सम्बन्धी कार्य —राज्य मंत्री

राज्य मंत्री झाबर सिंह खर्रा (स्वतंत्र प्रभार), नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत्त शासन विभाग ने राजस्थान में मानसून की भारी बारिश के बाद क्षतिग्रस्त सड़कों को दुरुस्त करवाने हेतु रविवार को सचिवालय में आयोजित बैठक में आमजन से जुड़े इस महत्वपूर्ण मुद्दे के विभिन्न लम्बित प्रकरणों की समीक्षा की।

kharara

क्षतिग्रस्त सड़कों एवं सीवेरज लाइनों की त्वरित मरम्मत पर हो विशेष ध्यान

श्री खर्रा ने कहा कि प्रदेश में इस बार मानसून जमकर बरसा है। इस दौरान कई जगह सड़कों के खराब होने की समस्या भी सामने आई है। इस मुद्दे को गंभीरता से लिया जाने के साथ ही निष्ठापूर्ण मंतव्य से सभी क्षतिग्रस्त सड़कों एवं सीवेरज लाइनों की त्वरित मरम्मत पर विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश दिए। श्री खर्रा ने सभी सम्बंधित विभागों की तैयारियों की समीक्षा और अधिकारियों को दिशा-निर्देश देने के साथ ही सभी से सुझाव भी लिए।

आमजन की तकलीफ व भविष्य को ध्यान में रखते हुए पूरी करें कमी-खामी

मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सड़कों की गुणवत्ता जांचने हेतु कई अभियंताओं को ज़िम्मेदारी सौंपी गई थी जिनके द्वारा इस कार्य को गंभीरतापूर्ण नहीं लिया जा रहा है। ऐसे सभी अधिकारीगण सावधानी एवं सजगतापूर्वक अपने कार्यों का निर्वहन करने के साथ ही जलभराव की समस्या पर भी विशेष ध्यान दें। श्री खर्रा ने आवासन मंडल और प्रताप नगर की आईएएस कॉलोनी के साथ ही सभी कॉलोनियों के औचक निरीक्षण और कमी एवं गुणवत्ता रिपोर्ट प्रस्तुत करने के दिशा-निर्देश प्रदान किये। उन्होने कहा कि आमजन द्वारा दिए जा रहे टैक्स के पैसों का व्यर्थ उपयोग न कर के उसे उन्ही के हित में सही और बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जाए।

road repairसड़क मरम्मत और सीवरेज सफाई कार्य बेहतरीन प्लानिंग के साथ करें

श्री खर्रा ने कहा कि सर्वप्रथम शहरों की मुख्य सड़कों का कार्य पूरा किया जाये तत्पश्चात कॉलोनियों की अंदर की सड़को का निर्माण व मरम्मत कार्य करवाया जाये। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि मरम्मत एवं रखरखाव कार्य के दौरान सीवरेज और ड्रेनेज लाइनों का विशेषकर ख्याल रखा जाये। जिन जगहों पर सीवरेज-ड्रेनेज लाइनों का निर्माण कार्य चल रहा है वहां पहले इसे पूर्ण कर बाद में सड़क का काम शुरू हो ताकि संसाधनों एवं आमजान के कर का सही उपयोग हो पाए। इसके साथ ही सीवरेज सफाई के बाद मलबे को तुरंत उठा लिया जाए, क्योंकि ये बाद में नालों में ही चला जाता है। श्री खर्रा ने सीवरेज सफाई की पहले और बाद की वीडियोग्राफी करवाने के भी निर्देश दिए।

Rising Rajasthanराइजिंग राजस्थान के आगामी इन्वेस्टमेंट समिट व दीपावली पूर्व पूर्ण हो सभी कार्य

श्री झाबर सिंह खर्रा ने अधिकारीगण को आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राइजिंग राजस्थान के आगामी इन्वेस्टमेंट समिट को ध्यान में रखते हुए दीपावली से पूर्व ही क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत और रखरखाव के सभी कार्यों सहित स्वच्छता-सम्बन्धी कार्य समयबद्धता व गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूरे हों। मंत्री ने कहा कि वर्ष 2018 से 2023 तक किए गए काम में कई गलतियां रही हैं। उन्होने इन सभी कमियों को जल्द से जल्द सुधारने के निर्देश दिए। श्री खर्रा ने कहा कि किसी भी कमी या गलती के कारण आमजन को परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसका विभाग विशेष तौर पर ध्यान रखें। श्री खर्रा ने कहा कि बजट घोषणाओं वाले गारंटी पीरियड कार्यों को समय पर पूरा किया जाए। इसे तय करना विभाग की प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि PWD, PHED, ऊर्जा स्वायत्त शासन विभाग और जेडीए आपस में सामंजस्य बनाकर काम करें। ताकि आमजन की हितार्थ योजनाओं को जल्द से जल्द और गुणवत्तापूर्ण कार्यों के साथ धरातल पर उतरा जा सके।

Young farmers will get training abroad: युवा किसानों को मिलेगा विदेशों में प्रशिक्षण, 25 सितम्बर तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

प्रदेश के 100 युवा एवं प्रगतिशील किसान प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजे जाएंगे। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में किसानों के हितो में निरंतर फैसले ले रही राज्य सरकार ने वर्ष 2024-25 की बजट घोषणा में नॉलेज इनहांसमेन्ट प्रोग्राम शुरू करने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत पहले चरण में इन प्रगतिशील युवा किसानों को उन देशों में भेजा जाएगा जहां कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में नवाचार किए जा रहे हैं एवं उच्च तकनीक के प्रयोग से कम जगह और काम लागत में अधिक फसल उत्पादित की जा रही है।

कृषि क्षेत्र में चयन के मापदंड

नॉलेज इनहांसमेन्ट प्रोग्राम के तहत चयन के लिए जो मापदंड तय किए गए हैं उनमें सामान्य कृषक के पास कम से कम एक हेक्टेयर और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला कृषकों के पास 0.5 हेक्टर कृषि भूमि का भूस्वामित्व हो, पिछले 10 वर्षों से लगातार खेती कर रहा हो, कृषक द्वारा उच्च कृषि तकनीक जैसे संरक्षित खेती, सूक्ष्म सिंचाई, मल्चिंग, सौर ऊर्जा पंप, ड्रोन, फर्टिगेशन, ऑटोमेशन, फार्म पोंड, डिग्गी अपनाई जा रही हो आदि शामिल है।

Young farmers will get training abroadडेयरी-पशुपालन क्षेत्र में चयन के मापदंड

इसी प्रकार डेयरी क्षेत्र चयनित होने वाले युवा दुग्ध उत्पादक या पशुपालक के लिए जो मापदंड तय किए गए हैं उनमें वास्तविक रूप से कम से कम 20 गाय-भैंस की डेयरी या 10 ऊँट या 50 भेड़-बकरी का स्वामित्व रखता हो, पिछले 10 वर्षों से डेयरी या पशुपालन पेशे से जुड़ा हो, उच्च पशुपालन या डेयरी तकनीक उपयोग करता हो, डेयरी क्षेत्र में जिला या राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए चयन किया गया हो तथा जिसकी अपने क्षेत्र में प्रगतिशील पशुपालक के रूप में पहचान हो। उपरोक्त मापदंडों को पूरा करने वाले युवा प्रगतिशील कृषक अपने नजदीकी ई-मित्र केन्द्र के माध्यम से राजकिसान साथी पोर्टल पर 25 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम से संबंधित जानकारी के लिए युवा कृषक कृषि, उद्यान अथवा पशुपालन विभाग में संपर्क कर सकते हैं। नॉलेज इनहांसमेन्ट प्रोग्राम के तहत पहले चरण में चयनित 100 युवा किसानों में से 80 कृषि क्षेत्र तथा 20 डेयरी एवं पशुपालन क्षेत्र से होंगे। कृषि क्षेत्र में प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने वाले कृषकों की उम्र 55 वर्ष से कम हो साथ ही, वैध पासपोर्ट होना भी आवश्यक है।

South Korea and Japan trip: दक्षिण कोरिया और जापान यात्रा से लौटने पर मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत

0
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा अपनी दक्षिण कोरिया और जापान की सफल विदेश यात्रा के बाद शनिवार को उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा के साथ जयपुर लौटे। श्री शर्मा के यहां पहुंचने पर जयपुर एयरपोर्ट परिसर में राज्य मंत्रीपरिषद के सदस्यों एवं विधायकों सहित उच्चाधिकारियों ने उनका भव्य स्वागत किया। मंत्रिगण और विधायकों ने मुख्यमंत्री का साफा एवं माला पहनाकर तथा पुष्पगुच्छ भेंट कर सफल विदेश यात्रा के लिए उन्हें बधाई दी। एयरपोर्ट के बाहर भी विभिन्न स्थानों पर आमजन ने मुख्यमंत्री का ढोल-नगाड़ों के साथ उत्साहपूर्वक स्वागत किया। बुजर्गों, महिलाओं एवं युवाओं ने विकसित राजस्थान के लिए लगातार किए जा रहे फैसलों एवं प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए उन्हें धन्यवाद दिया। इस दौरान लोक कलाकारों ने कच्छी घोड़ी नृत्य किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान वासियों का उत्साह और उमंग पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा कि राजस्थान की 8 करोड़ जनता ने जिस विश्वास के साथ हमारी सरकार बनाई, उस भरोसे पर खरा उतरते हुए राज्य सरकार पूरे समर्पित भाव से विकसित राजस्थान के लिए निरंतर कार्य करती रहेगी।

Girdawari: प्रदेश में अति वृष्टि पर होगी गिरदावरी

मुख्यमंत्री भजन लाल ने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष भारी वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुए बुनियादी ढांचों के मरम्मत कार्य जरूरी हैं। इसके लिए आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग विभिन्न जिलों से आए प्रस्तावों के तहत जल्द मरम्मत कार्यों को शुरू करे। उन्होंने समस्त जिला कलक्टर्स को क्षतिग्रस्त सड़कों, अस्पतालों, विद्यालयों, पशु चिकित्सालयों, राजकीय भवनों के मरम्मत कार्यों के प्रस्ताव शीघ्र संबंधित विभाग को भिजवाने के निर्देश दिए। श्री शर्मा ने ग्रामीण क्षेत्रों में एनिकट की मौजूदा स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने और अति वृष्टि से हुए फसल खराबे की गिरदावरी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियों से बचाव एवं उचित उपचार के लिए चिकित्सा विभाग पूर्व से ही तैयारी रखे। चिकित्सालयों में दवाइयों एवं उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने जिला कलक्टर्स को निर्देशित करते हुए कहा कि ‘राइजिंग राजस्थान समिट’ के तहत जिला स्तर पर आयोजित होने वाले ‘इन्वेस्टर मीट’ को सफल बनाने के लिए उद्यमियों से निरंतर संवाद कर बैठक आयोजित की जाए। ‘एक जिला एक उत्पाद’ पर ध्यान केन्द्रित कर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने बजट घोषणाओं को जल्द पूरा करने के लिए प्रगतिरत कार्यों को तय समय में पूरा करने के निर्देश भी दिए।

Chief Minister Employment Festival: ‘मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव’ का आयोजन 17 सितंबर से

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को निरंतर रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रही है। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को प्रदेश में 17 सितंबर को राज्य स्तरीय ‘मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव’ के सफल आयोजन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोजगार उत्सव का आयोजन जिला स्तर पर भी किया जाए। श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश में बुनियादी ढ़ांचों का विकास बेहद जरूरी है, जिससे आमजन की जरूरी आवश्यकताएं भी पूरी होती हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि ऊर्जा विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा, नगरीय विकास एवं आवासन, गृह, पंचायती राज, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, कृषि, उद्यानिकी, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी तथा पशुपालन विभाग के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित होने के बाद तय समय में उस कार्य को पूरा करने के लिए जिला कलक्टर्स व संबंधित विभाग निरंतर मॉनिटरिंग करे। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लोकार्पण से आमजन की आवश्यकताएं भी पूरी होंगी।

Cleanliness is service: प्रदेश में 17 सितंबर से ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरू

श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के विजन से विगत 10 वर्षों से संपूर्ण देश में स्वच्छता का अभियान निरंतर जारी है। उन्होंने स्वायत्त शासन विभाग एवं पंचायतीराज विभाग को निर्देशित किया कि प्रदेश में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान को वृहद् स्तर पर सफल बनाया जाए। उन्होंने जिला कलक्टर्स को निर्देशित किया कि समस्त शहरी निकायों में इस अभियान की मॉनिटरिंग के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाए। उन्होंने समस्त जिलों में शिक्षण संस्थानों, सामाजिक संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ‘वेस्ट टू आर्ट’ उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाए, शहर के फूड स्ट्रीट वाले स्थानों पर विशेष सफाई अभियान चलाया जाए। उन्होंने जिला कलक्टर्स को सॉलिड वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट एवं मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी केन्द्र के लिए लम्बित भूमि आवंटन प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

Aapno Leading Rajasthan: “आपणो अग्रणी राजस्थान“ के तहत करें व्यापक प्रचार-प्रसार —मुख्यमंत्री

0
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान के सतत् विकास के लिए विकास कार्यों को निर्धारित समय में पूरा करना बेहद जरूरी है, जिससे “आपणो अग्रणी राजस्थान“ की संकल्पना साकार हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा। श्री शर्मा शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर समस्त संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर्स के साथ आगामी कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गरीबों को आवास, आमजन को स्वच्छ वातारण, युवाओं को रोजगार तथा बुनियादी ढ़ांचे के निरंतर विकास के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारीगण कार्ययोजना के अनुरूप इन लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत प्रदेश में जरूरतमंद लोगों के अपने घर का सपना जल्द साकार होगा। उन्होंने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग को निर्देशित किया कि पंचायत समिति स्तर पर कार्ययोजना बनाकर आवासों के स्वीकृति स्तर के कार्यों को जल्द पूरा किया जाए। उन्होंने समस्त जिला कलक्टर्स को निर्देश दिए कि आवास निर्माण के कुल आवंटित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए लंबित प्रस्तावों की जल्द स्वीकृति जारी की जाए।

Overseas Rajasthanis: निवेश समिट में प्रवासी राजस्थानियों की भूमिका होगी अहम —मुख्यमंत्री

0
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि 9 से 11 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले राइजिंग राजस्थान समिट के लिए समस्त अधिकारीगण टीम भावना के साथ मिलकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि डोमेस्टिक एवं इंटरनेशनल इन्वेस्टर्स मीट के आयोजन से राजस्थान निवेशकों की पहली पसंद बन रहा है। श्री शर्मा शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर राइजिंग राजस्थान समिट की तैयारियों को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने उद्योग एवं वाणिज्य विभाग को निर्देश दिए कि इस समिट के सफल आयोजन के लिए तय समय में सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। उन्होंने दिल्ली में आयोजित होने वाले आगामी डोमेस्टिक इन्वेस्टर्स मीट के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक तैयारियों के लिए दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने के लिए विभागीय स्तर पर प्री-समिट का आयोजन कार्ययोजना के साथ किया जाए। उन्होंने पर्यटन, नगरीय विकास एवं आवासन, सूचना एवं प्रौद्योगिकी, उद्योग एवं वाणिज्य व रीको, कृषि एवं पशुपालन, शिक्षा, खान एवं पेट्रोलियम, ऊर्जा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारियों को प्री-समिट के जरिये संबंधित क्षेत्र के निवेशकों के साथ बैठक आयोजित कर निवेश आकर्षित करने के निर्देश दिए। Overseas Rajasthanis

जिला स्तर पर भी होंगे इन्वेस्टर्स मीट

श्री शर्मा ने कहा कि राइजिंग राजस्थान की सफलता में जिला स्तर पर आयोजित होने वाले इन्वेस्टर्स मीट की अहम भूमिका होगी। इसके लिए जिला कलक्टर्स एवं संबंधित विभाग स्थानीय स्तर पर निवेश के इच्छुक उद्यमियों से संवाद स्थापित कर बैठक आयोजित करें, जिससे निवेश धरातल पर मूर्त रूप ले सके और रोजगार के नवीन अवसर सृजित हो सकें। मुख्यमंत्री ने बैठक में विभिन्न देशों एवं देश के विभिन्न राज्यों में जाकर निवेशकों के साथ बैठक करने वाले अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से निवेशकों को उपलब्ध कराई जाने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी दौरा करने वाले अधिकारियों को होना बेहद जरूरी है। उन्होंने राजस्थान फाउन्डेशन के तहत प्रवासी राजस्थानियों को भी प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करने के निर्देश दिए।

India should become a leader in agriculture sector: भारत कृषि क्षेत्र में अग्रणी बनें —राज्यपाल

राज्यपाल हरिभाऊ बागडे ने वर्षा जल संरक्षण के लिए अधिकाधिक कार्य करने के साथ ही कृषि विश्वविद्यालयों में इस तरह के शोध और अनुसंधान को बढ़ावा दिए जाने पर जोर दिया है, जिससे भारत कृषि क्षेत्र में विश्वभर में अग्रणी बन सके। उन्होंने कहा कि उत्पादन, ग्रेडिंग, पैकिंग के काम घर में ही करने की शिक्षा प्रदान कर किसान हित में अधिकाधिक कदम उठाए जाएं। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रसार शिक्षा के अंतर्गत किसानों के लिए क्रियान्व्ति केन्द्र व राज्य सरकार की लाभकारी योजनाओं का अधिकाधिक प्रसार किए जाने पर भी जोर दिया ताकि आम किसान को प्रत्यक्ष उनका लाभ सके। राज्यपाल शुक्रवार को श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय, जोबनेर के बारहवें स्थापना दिवस पर संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने विश्वविद्यालय के डेयरी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के भवन का भी लोकार्पण किया। श्री बागडे ने कहा कि यह समय वर्षा का है। इस बार सभी स्थानों पर अच्छी वर्षा हो रही है। वर्षा जल को संरक्षित करने के लिए सभी मिलकर प्रयास करें। उन्होंने कहा कि हर बार अच्छी वर्षा होगी, यह भरोसा नहीं किया जा सकता। इसलिए हो रही वर्षा के पानी को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि यह जलवायु परिवर्तन का दौर है। कृषि पर भी बहुत से संकट हैं। इस दौर में अधिकाधिक पौधे लगाकर और प्राकृतिक खेती को अपनाकर ही हम देश का विकास कर सकते हैं। राज्यपाल ने कहा कि खेतों अंधाधूंध रासायनिक उर्वरकों के इस्तेमाल से मिट्टी की उर्वरा शक्ति खत्म हो रही है। इससे उत्पादित फसल के उपयोग से कैंसर जैसे असाध्य रोग हो रहे हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि प्राकृतिक खेती की ओर लौटा जाए। उन्होंने उद्यानिकी और कृषि में तकनीक के प्रयोग से अधिक उत्पादन का भी आह्वान किया। श्री बागडे ने कृषि शिक्षा के अंतर्गत युवाओं को खेती के लिए प्रेरित करने। खाद्य प्रसंस्करण और अन्य कृषि उत्पादों में उद्यमिता विकास के लिए भी कार्य करने पर जोर दिया। उन्होनें कहा कि खेती लाभकारी कैसे हो, इस पर सब मिलकर प्रयास करें। उन्होनें कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय के इतिहास की चर्चा करते हुए कहा कि यह सुखद है कि आजादी से पहले यहां कृषि शिक्षा के लिए इस तरह के प्रयास हुए हैं। उन्होंने खेती और पशुपालन के लिए व्यावहारिक सोच रखते हुए कार्य करने पर जोर दिया।