C M RAJASTHAN -सामाजिक सरोकार के कार्यों में जन-सहभागिता जरूरी -मुख्यमंत्री

0
35

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि हमारी सरकार जन-जन तक मूलभूत चिकित्सा सेवाओं को पहुंचाने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आमजन को घर के नजदीक ही गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ हो सकें, इसके लिए स्वास्थ्य ढांचे का विस्तार और सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है।
श्री शर्मा रविवार को बीकानेर के मूलवास-सीलवा में संत श्री दुलाराम कुलरिया राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सामाजिक सरोकार के तहत कुलरिया परिवार की ओर से निर्मित करवाया गया यह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थानीय क्षेत्र और आमजन के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। संत श्री दुलाराम ने गौ सेवा एवं समाज सेवा को अपने जीवन का मंत्र बनाकर करूणा और परोपकार की भावना को जगाया। उनकी स्मृति में यह पीएचसी उनके आदर्शों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि और कार्यों का सार्थक सम्मान है। उन्होंने कहा कि पीएचसी को सीएचसी बनाने के सामाजिक सरोकार के कार्य में सरकार भी पूर्ण सहभागिता निभायेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि संकल्प पत्र के वादों को पूरा किया जा रहा है। 8 करोड़ आमजन के लिए परिवर्तित बजट 2024-25 के माध्यम से सम्पूर्ण प्रदेश में समान विकास के लिए विकास कार्यों की घोषणाएं की गई हैं। उन्होंने कहा कि 10 जुलाई को बजट पेश होने के बाद उसे धरातल पर मूर्त रूप देने के लिए तुरंत जिलों के प्रभारी मंत्रियों और सचिवों ने कार्य प्रारंभ कर दिया और विकास कार्यों की शुरूआत हो चुकी है।
श्री शर्मा ने कहा कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय संकल्प के माध्यम से केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाएं अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के कल्याण के लिए संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि समाज के प्रति हमारे कुछ नागरिक कर्तव्य होते हैं। इसलिए जरूरतमंद को इन योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए मदद अवश्य करें। विकसित राजस्थान के सपने को साकार करने के लिए उन्होंने आमजन से सामाजिक सरोकारों के कार्यों में जन सहभागिता को और अधिक बढ़ाने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here