अयोध्या, पूरा विश्व सम्मोहित

0
75

अयोध्या, पूरा विश्व सम्मोहित
आस्था की ढाल में प्राण प्रतिष्ठा
प्रसाद में मिलेगी अयोध्या की मिट्टी

यक़ीनन युगों-युगों ने आस्था के सैलाब का ऐसा समंदर नहीं देखा जो अब देखने को मिल रहा है। देश के ज़र्रे-जर्रे में, हर जुबां पर बस एक ही नाम श्रीराम। आलोचनाओं की चौखट पर भी यही नाम श्रीराम। जो तन से नहीं जा पा रहे हैं वे मन से अयोध्या में हैं। देश के हर गांव, शहर और राज्य से और इसके बाद विदेश से भी। यक़ीनन पीएम मोदी ने श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के माध्यम से अयोध्या को विश्व क्षितिज पर जो स्थान और ऊंचाइयां दे दी हैं वैसी न तो अब तक कोई दे पाया और न ही आगे कोई दे पाएगा। एक मंदिर के दम पर पूरे संसार में भारत को जो पहचान दिला दी है वह विस्मित कर देने वाली है। भले ही मोदी जी की यह लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक चाल हो लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि श्रीराम मंदिर के बहाने मोदी ने देश के हर घर में और हर दिल में प्रवेश कर लिया है। खासकर देश की लगभग हर महिला के दिल में, जो आज तक कोई नहीं कर सका। और दो-टूक लफ़्ज़ों में जो अब तक कोई नहीं कर सका वो मोदी ने यहां कर दिखाया, बेखौफ। यदि राजनीति और आलोचनाओं से अलग हट कर देखा जाए तो धर्म के क्षेत्र में यह एक ऐसी उपलब्धि है जो भारत के इतिहास में खुद एक स्वर्णिम इतिहास बन गई।
यहां गोरखपुर में गीता प्रेस में अब तक 3 करोड 70 लाख श्रीरामचरितमानस प्रकाशित हो चुकी हैं और अब अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के चलते इसके प्रकाशन का लोड बहुत बढ गया है। छपा हुआ एक स्टाक खत्म हो गया है और दूसरा प्रेस में है। बावजूद डिलीवरी का आलम यह है कि मांग बढती ही जा रही है। प्रेस में 500 कर्मचारी दिन-रात श्रीरामचरितमानस छाप रहे हैं फिर भी मांग रूकने का नाम नहीं ले रही। यह सब प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का चमत्कार है। देश तो देश, विदेशों से भी लगातार आर्डर आते जा रहे हैं। दूसरी ओर यहां 40 दिनों में 1,900 भजन तैयारी किये जा चुके हैं जिन्हें वाट्सएप के जरिये सीधे भक्तों तक पहुंचाया जा रहा है।
इधर अयोध्या में 35 साल पहले प्रख्यात धारावाहिक रामायण के राम उर्फ़ अरूण गोविल और सीता उर्फ़ दीपिका चिकलिया के अयोध्या पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। यद्यपि यह प्रायोजित है जबकि इतने सालों में उन्हें लोग भूल से गए थे। कहीं दिखाई दे जाने पर भी कोई खास तवज्जोह नहीं मिलती थी लेकिन श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए अयोध्या में कदम रखते ही फिर मिले उसी सत्कार ने इन्हें भावविभोर कर दिया। यूपी के एक समाचार-पत्र ने तो लिखा कि दीपिका चिखलिया यह अदभुत सम्मान पाकर रो दी।
नेपाल, राजधानी से 220 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में स्थित जनकपुरी। सीता जी की जन्म स्थली। अयोध्या से 500 किलोमीटर दूर। यहां पिछले 10 दिन से अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को याद करते हुए भव्य समारोह आयोजित किया जा रहा है। उसी के तहत यहां के जानकी मंदिर में धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी चल रहे हैं और आश्चर्य कि उसमें समूचे नेपाल वासी उमड रहे हैं। बस उनकी एक ही अभिलाषा है कि अयोध्या से 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए एक बुलावा हमें भी मिल जाए।
अब पहले अयोध्या की बात। इस नवनिर्मित मंदिर की अनुमानित लागत 1,800 करोड रुपए है। यह भारत की सबसे महंगी धार्मिक परियोजनाओं में से एक है। ज्ञात रहे कि 5 अगस्त 2020 को पीएम मोदी ने ही इस मंदिर की आधारशिला रखी थी। यह मंदिर लगभग ढाई एकड़ जमीन पर बना हुआ है। यदि इसमें परिक्रमा मार्ग भी जोड दिया जाए तो यह पूरा मंदिर परिसर 8 एकड़ का हो जाता है। इस तीन मंजिला मंदिर की ऊंचाई 162 फीट है। यहां यह उल्लेख करना जरूरी है कि मोदी जी ने 1992 में मस्जिद ढहाए जाने के बाद यह सौगंध ली थी कि अब मै मंदिर निर्माण पूरा होने तक अयोध्या नहीं लौटूंगा और अब तीन दशक बाद वह दिन आ गया।
22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा मुहूर्त मात्र 84 सेकंड का है और इसी पल में रामल्ला की पूजा होगी। 22 जनवरी दोपहर 12 बज कर 29 मिनट और 8 सैकंड से 12 बज कर 30 मिनट और 32 सैकंड तक। इसी 84 सेकंड में पीएम को पूजा कर लेनी होगी। यह प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव देश के 5 लाख मंदिरों में लाइव प्रसारण होगा। प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रसाद वितरण किया जाएगा और आश्चर्य की बात यह कि प्रसाद के रूप में अयोध्या की मिट्टी दी जाएगी।
अब चलते हैं विदेश। 21 जनवरी से 22 जनवरी तक विश्व के 160 देशों में इसी प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। युरोप के एलिफ टावर से लेकर अमेरिका के टाईम्स स्क्वायर तक विभिन्न महोत्सवों की तैयारियां शुरू हो गई हैं। फ्रांस की राजधानी पैरिस में कल 21 जनवरी को राम रथ यात्रा निकाली जाएगी जिसमें यूरोप के चुनिंदा 1,000 लोग भाग लेंगे। पैरिस में रहने वाले भारतीय अविनाश मिश्रा इसे साझा करेंगे। उन्होंने अपनी पोस्ट में राम रथ यात्रा का पूरा मैप शेयर किया है।
ऐसे ही 22 जनवरी को अमेरिका में नार्थ अमेरिका से कनाडा तक के मंदिरों में पूजा तथा दीपोत्सव किया जाएगा। यहां कैलिफोर्निया, वाशिंगटन, शिकागो तथा और दूसरे शहरों में अयोध्या के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत कार रैली निकाली जाएगी। इनके अलावा मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र इंडोनेशिया तथा सऊदी अरब में भी लाइव प्रसारण होगा।
(This article popular in social media is by Ashok Sharma )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here