ERCP: प्रदेश में ईआरसीपी के लिये रविवार से टेस्टिंग

0
10
ERCP
ERCP

प्रदेश में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) के लिये कोटा के पीपल्दा विधानसभा में काली सिंध नदी पर तैयार पहले नोनेरा एबरा बांध की रविवार से टेस्टिंग शुरू होगी। इसके लिये जल संसाधन विभाग 8 सितंबर से 12 सितंबर तक बांध में पानी भरा जायेगा। जल संसाधन विभाग के अनुसार कोटा कलेक्टर रविंद्र गोस्वामी ने टेस्टिंग की अनुमति दे दी है। टेस्टिंग के दौरान रविवार 8 सितम्बर से 12 सितंबर तक कोटा-इटावा स्टेट हाईवे-70 बंद रहेगा।

kalisindh
kalisindh

टेस्टिंग कार्यक्रम के अनुसार पहले बांद में पानी भर ने के लिये पानी छोड़ा जायेगा और फिर गेट खोल कर इसकी टेस्टिंग की जायेगी। किसी भी हानि से बचने के लिये प्रशासन ने ढिबरी की काली सिंध नदी में पानी आने की आशंका को देखते हुए यातायात को बंद किया जाएगा। कोटा ग्रामीण एसपी करण शर्मा के अनुसार टेस्टिंग के दौरान स्टेट हाईवे 70 कोटा-श्योपुर राजमार्ग पूर्णत: बंद रहेगा। श्री शर्मा ने आमजन से अपील की है कि प्रशासन का सहयोग करें और वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करते हुए वाहन चालक गेंता माखिदा के रास्ते कोटा पहुंचे वहीं बारां जिले के अंता होकर भी कोटा पहुंचा जा सकता है।
आपको बतादें कि ईआरसीपी योजना के तहत पहला बांध अब पूर्ण रूप से बनकर तैयार है। नई सरकार के गठन के बाद 4 फरवरी 2024 को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और तत्कालीन केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राजस्थान की खास परियोजना के लिये निर्माण किया जा रहे इस बांध का दौरा किया था। अब ये बांध लगभग पूर्ण हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here