Our brave soldiers: हमारे जांबाज सैनिक देश के असली हीरो —मुख्यमंत्री

0
21
agricultural equipment for farmers

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि हमारे जांबाज सैनिक देश के असली हीरो हैं। वे हमारी मातृभूमि के प्रहरी हैं। इन वीरों के अदम्य साहस और हौसलों के कारण ही 140 करोड़ देशवासी निश्चित होकर रह रहे हैं। हमारे जवान प्रत्येक भारतवासी का स्वाभिमान है। श्री शर्मा ने कहा कि राजस्थान वह धरा है, जहां मां अपने एक बेटे के शहीद होने पर दूसरे बेटे को भी सेना में भेजने का जज्बा दिखाती है। उन्होंने कहा कि इन सपूतों को जन्म देने वाली मां और उनके परिजन देश की रक्षा के लिए बड़े से बड़ा बलिदान देना अपना गौरव मानते हैं। भारत माता के गौरव को ऊंचा रखने में हमेशा सैनिकों के साथ वीरांगनाओं ने भी त्याग की मिसाल कायम की है। सैनिकों की बहादुरी और वीरांगनाओं के त्याग की कहानियां हमेशा प्रेरणा का स्रोत रही हैं। श्री शर्मा ने ये बात शनिवार को सैनिकों के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा। इस दौरान उन्होंने शहीदों की वीरांगनाओं और परिजनों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम सैनिकों और वीरांगनाओं के प्रति हमारे दिलों में जो सम्मान और आदर है, उसकी एक सच्ची अभिव्यक्ति है। उनके प्रति हमारी कृतज्ञता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि राजस्थान वीरों की भूमि है यहां की माताओं ने अपने बेटों को और वीरांगनाओं ने अपने सुहाग को देश को समर्पित किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम अपनी जिम्मेदारी को पूरी तरह से निभाएं और सैनिकों के परिवारों को सहयोग प्रदान करें। यह हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम समाज में उनकी उपस्थिति को महसूस करें और उनके लिए एक ऐसा वातावरण तैयार करें जिसमें वे अपने कर्तव्यों को पूरा करने में सच्चा संतोष और गर्व महसूस कर सकें।

Our brave soldiers
Our brave soldiers

पूर्व सैनिकों तथा आश्रितों की समस्याओं का मौके पर ही हो रहा समाधान

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व सैनिकों तथा उनके आश्रितों की दिन-प्रतिदिन की समस्याओं के निराकरण के लिए शिविरों का आयोजन कर मौके पर ही समस्याओं का समाधान करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों एवं आश्रितों की पेंशन विसंगतियों के निराकरण हेतु जिला स्तर पर कैंप आयोजित कर प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बैटल कैजुअल्टी एवं शौर्य पदक धारकों को भूमि आवंटन की गई है। वीरगति प्राप्त सैनिकों के आश्रितों के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष पैकेज (कारगिल पैकेज) दिया जाता है। इस पैकेज में परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी, वीरांगना को नकद राशि, हाउसिंग बोर्ड का मकान या इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र में भूमि या भूमि के बदले नकद राशि का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि शहीद के परिजनों को रोडवेज बसों में निःशुल्क यात्रा, बच्चों को छात्रवृत्ति और आउट ऑफ टर्न कृषि बिजली कनेक्शन का प्रावधान है। श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार अग्निवीर युवाओं को राज्य पुलिस, आरएसी, जेल प्रहरी और वनरक्षक के पद पर नियुक्ति देने का काम करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here